छत्तीसगढ— विश्वविद्यालय और कालेजों में एक नवंबर से शुरू होंगी आनलाइन कक्षाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और कालेजों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए एक नवंबर से आनलाइन क्लास शुरू होगी। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। इसके अलावा 29 अक्टूबर तक विश्वविद्यालयों और कालेजों में दाखिले के लिए अंतिम तारीख तय की गई है।

कोरोना विषाणु के प्रकोप ने सात महीने से अन्य गतिविधियों की तरह शैक्षणिक संस्थानों को भी ठप कर रखा है। कोविड—19 के नए दिशा निर्देशों के तहत अब स्कूलाें में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं और बच्चे घर पर ही रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। फिलहाल संक्रमण की स्थिति को देखते हुए राज्य में शैक्षणिक संस्थानों को बंद ही रखे जाने का निर्णय लिया गया है। अब स्कूलों की तरह कॉलेजों में भी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई होगी और इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

उच्च शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि पूर्व में स्नातक प्रथम वर्ष में एक अगस्त से प्रवेश प्रारंभ करने और सितंबर से चरणबद्ध तरीके से आनलाइन शिक्षण प्रारंभ करने के आदेश जारी किए गए थे, लेकिन कोविड-19 के कारण सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित नहीं होने और राज्य के विभिन्न जिलों में समय-समय पर लाकडाउन के कारण प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो सकी थी। प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 29 अक्टूबर कर दिया गया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.