आ गया लू का मौसम: ध्यान दे सरकार की इस सलाह पर…

नई दिल्ली। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस वर्ष मार्च से मई तक तीन महीने जोरों की लू की चपेट में होंगे। हम मौसम के इन तेवरों को महसूस भी कर रहे हैं। देश के अधिकांश भू—भाग में तेजी से पारा चढ़ रहा है और अचानक गर्मी बढने लगी है। ऐसे में भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह जारी की है। मंत्रालय ने बताया है कि लू से बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं करें। पिछले वर्ष का मार्च महीने बीते एक सदी में सबसे ज्यादा गर्म रहा था। भयंकर लू के प्रकोप से फसलें जल गई थीं और जल स्तर काफी नीचे चला गया था। इस बार भी तेजी से पारा चढ़ने के कारण मौसम में अचानक बदलाव हो रहा है। परिणाम बीमारियों के रूप में सामने आ रहा है। अभी घर-घर सर्दी, खांसी और बुखार का प्रकोप देखा जा रहा है। चिंता की बात है कि कई मामलों में तमाम इलाज के बावजूद बीमारी जल्दी जा नहीं रही है।

पानी पीते रहिए
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए सलाह जारी कर दी है। इसमें बताया गया है कि लू की चपेट में आने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं। मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में कहा है कि अगर आप प्यास नहीं भी महसूस कर रहे हैं तो भी यथासंभव पानी पीते रहिए। लू से बचने के लिए ओरल रीहाइड्रेशन सॉल्युशन (ORS) का घोल, नींबू पानी, लस्सी, हल्का नमक मिलाकर फलों के जूस आदि पीने की सलाह दी गई है।

ढीले-ढाले कपड़े पहनें और धूप से बचें
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस कहती है कि लोगों को गर्मियों में पतला, ढीला-ढाला, हल्के रंग का सूती कपड़ा पहनना चाहिए। साथ ही, तेज धूप से बचने के लिए छाता लगाएं या टोपी पहने या फिर तौलिए से सिर ढकें। सरकार ने कहा है कि लोगों को अपने इलाके के मौसम का हाल जानने के लिए टीवी, रेडियो, न्यूज पेपर देखते रहना चाहिए। इसके लिए भारतीय मौसम विभाग (IMD) की वेबसाइट या इसके सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगालते रहना चाहिए।

ठंडी जगह में रहें, तपिश से बचें
लू से बचने के लिए बेवजह घर से बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए। मंत्रालय ने भी सलाह दी है कि लोगों को हवादार और ठंडी जगहों में रहना चाहिए, लेकिन सूर्य की सीधी रोशनी में आने से बचा जाए। जिधर से धूप आए, उधर की खिड़कियां दिन में बंद हों या पर्दे लगे हों। रात में खिड़कियां खोल दें ताकि ठंडी-ठंडी हवा घर में आए। अगर काम के लिए घर से निकलना जरूरी ही हो तो कोशिश करें कि सुबह या शाम को काम निपटाएं।

ये जल्दी आ सकते हैं लू की चपेट में
➊ बच्चे और किशोर
➋ गर्भवती महिला
➌ खुले में काम करने वाले लोग
➍ मानसिक रोगी
➎ शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति, खासकर दिल की बीमारी या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित लोग
➏ ठंडे प्रदेश से गर्म जलवायु वाले प्रदेश में आने वाले लोग। अगर कोई व्यक्ति ठंडे इलाके से गर्म इलाकों का रुख करता है तो उसे अपने शरीर को ज्यादा तापमान के अनुकूल ढालने के लिए एक सप्ताह तक खास तौर पर सतर्क रहना चाहिए।

खाने-पीने में यह रखें ध्यान
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी में जोर देकर कहा गया है कि लोग दोपहर 12 बजे से शाम 3 बजे तक घरों से बाहर निकलने से बचें। सरकार ने सुझाव दिया कि चिलचिलाती धूप के वक्त खाना बनाने या आग का कोई दूसरा काम करने से बचें। ऐसा करते वक्त घर के खिड़की-दरवाजे खुला रखें। लोगों को चाहिए कि गर्मी में शराब, चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बचें। दरअसल, कोल्ड ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इस कारण वह वास्तव में शरीर से तरल पदार्थ को सोखते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि गर्मी में लोगों को ज्यादा प्रोटीन वाला और बासी खाना नहीं खाएं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.